Home खेल IND vs AUS : साल 2021 में जीत के साथ आगाज करना...

IND vs AUS : साल 2021 में जीत के साथ आगाज करना चाहेगी टीम इंडिया 

सिडनी :

सख्त क्वारंटीन नियमों और होटल में पाबंदियों के बीच रह रही भारतीय क्रिकेट टीम गुरुवार को जब सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) में तीसरे टेस्ट मैच के लिए ऑस्ट्रेलिया के सामने उतरेगी तो उसकी शारीरिक और मानसिक तौर पर परीक्षा होगी. एडिलेड में पहला टेस्ट मैच हारने के बाद भारतीय टीम ने मेलबर्न में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में जीत हासिल कर चार मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर कर ली है. बीते एक सप्ताह से भारतीय टीम हालांकि विवादों में रही है, क्योंकि उसके पांच खिलाड़ियों पर कथित तौर पर बायो-सिक्योरिटी प्रोटोकॉल्स तोड़ने का आरोप था. भारत के पांच खिलाड़ियों का मेलबर्न के एक रेस्टोरेंट के अंदर खाना खाते हुए एक वीडियो वायरल हुआ था. इसके बाद बीसीसीआई और क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने इस पर जांच बैठा दी थी. भारतीय टीम ने इन पांच से चार खिलाड़ियों को तीसरे टेस्ट मैच के लिए टीम में चुना है.

यह भी पढ़ें : IPL 2021: दिल्ली कैपिटल्स ने इस दिग्गज को टीम के साथ जोड़ा

वहीं आस्ट्रेलियाई टीम में डेविड वार्नर की वापसी होगी. टीम ने सभी बल्लेबाजों को भारतीय गेंदबाजों पर आक्रमण करने की छूट दी है और इसलिए एक रोमांचक मैच की उम्मीद की जा सकती है. भारत ने तीसरे टेस्ट मैच में पांच गेंदबाजों को खेलाने का ही फैसला किया है. नवदीप सैनी एससीजी में अपना टेस्ट पदार्पण करेंगे. उन्हें उमेश यादव के स्थान पर टीम में लाया गया है जो दूसरे टेस्ट मैच में चोटिल हो गए थे.

यह भी पढ़ें : ऑस्ट्रेलिया में क्वारंटीन नियम सख्त, अजिंक्य रहाणे ने कही बड़ी बात

टीम में रोहित शर्मा की भी वापसी हुई है. वह मयंक अग्रवाल का स्थान लेंगे. रोहित शर्मा उन पांच खिलाड़ियों में से हैं, जिन्हें बायो सिक्योरिटी प्रोटोकॉल्स का दोषी पाया गया था. बाकी के खिलाड़ी सैनी, शुभमन गिल, ऋषभ पंत और पृथ्वी शॉ हैं. शॉ को छोड़कर सभी को अंतिम-11 में जगह मिली है. बाहर खाना खाने के विवाद और पहले टेस्ट मैच में वो एक घंटा जिसमें भारतीय टीम 36 रनों पर ही सिमट गई थी, इन दो चीजों को छोड़ दिया जाए तो भारत ने अभी तक आस्ट्रेलिया पर अपना दबदबा दिखाया है.
पहले टेस्ट मैच में खराब बल्लेबाजी के बाद टीम ने दूसरे टेस्ट मैच में दमदार वापसी की. टीम के कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे ने शानदार शतक जमाया था और गेंदबाजों ने आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को परेशान कर दिया था. आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज खासकर सलामी जोड़ी अच्छी शुरुआत देने में विफल रही थी और रविचंद्रन अश्विन तथा जसप्रीत बुमराह सहित बाकी भारतीय गेंदबाजों पर दबाव नहीं बना पाई थी. आस्ट्रेलिया हालांकि इस मैच में बदली हुई रणनीति के साथ उतर रही है और वार्नर का टीम में आना उसे मजबूत करता है जो शीर्ष क्रम में टीम को मजबूत शुरुआत देने का दम रखते हैं. आस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने बुधवार को कहा था कि वार्नर के आक्रामक रवैये से टीम को फायदा होगा.

यह भी पढ़ें : INDvsAUS : भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया ने बनाया स्पेशल प्लान 

पिच की बात की जाए तो सिडनी की पिच भारतीय पिचों की तरह की मानी जाती है. रहाणे ने हालांकि कहा है कि यह मैच एक नई शुरुआत है और पिछला मैच एक इतिहास बन गया है. रहाणे ने कहा, दुर्भाग्यवाश उमेश और शमी की कमी खलेगी, लेकिन उनकी गैरमौजूदगी ने बाकियों को मौका दिया है. मैं सिराज के लिए खासकर खुश हूं, उन्होंने जिस तरह से गेंदबाजी की, वह हमारे लिए काफी उपयोगी रहे. उन्होंने कहा, एक टीम के तौर पर हमारे पास तीन-चार प्लान हैं. आपको देखना होगा कि कौनसा प्लान हमारे लिए काम करेगा. जब आप यहां आते हैं तो आपको पूरी तरह से तैयार रहना चाहिए.

यह भी पढ़ें : INDvsAUS : कैसी रहेगी सिडनी क्रिकेट ग्राउंड यानी SCG की पिच, जानिए यहां 

भारतीय टीम : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और नवदीप सैनी।

ऑस्ट्रेलिया : टिम पेन (कप्तान), सीन एबॉट, पैट कमिंस, कैमरून ग्रीन, मार्कस हैरिस, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, मोइजेज हेनरिक्स, मार्नस लाबुशैन, नाथन लॉयन, मिशेल नासेर, जेम्स पैटिनसन, विल पुकोवस्की, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मिशेल स्वेप्सन, मैथ्यू वेड, डेविड वार्नर।

संबंधित लेख



Most Popular

Bigg Boss 14: राखी सावंत अभिनव शुक्ला के नाम का सिंदूर लगाकर टंकी पर चढ़ीं, रुबिना दिलैक ने भी कर दिया ऐसा

Bigg Boss 14: राखी सावंत (Rakhi Sawant Video) का वीडियो हुआ वायरलखास बातेंराखी सावंत ने लगाया अभिनव शुक्ला के नाम का सिंदूर सिंदूर लगाकर पानी...

Gold Rate Today: सोने और चांदी के दाम में फिर आ रही है तेजी, जानें क्या हैं आज की कीमतें

Gold Rate: बेहतर यूएस बॉन्ड यील्ड और यूएस डॉलर की मजबूती के बीच पश्चिमी देशों में कोरोना संक्रमण के...

Recent Comments