Home विदेश राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा कि वह शनिवार को अमेरिका में टिकटॉक पर...

राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा कि वह शनिवार को अमेरिका में टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने के लिए काम करेंगे

राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा कि वह शनिवार की तरह अमेरिका में टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने के लिए काम करेंगे

संयुक्त राज्य के सशस्त्र बलों ने अपने कर्मचारियों को सरकार द्वारा जारी सेल फोन पर टिकटॉक स्थापित करने पर प्रतिबंध लगा दिया है
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का कहना है कि वह टिक्कॉक पर प्रतिबंध लगाने के लिए शनिवार को जल्द से जल्द कार्रवाई करेंगे, यह चीनी-लोकप्रिय वीडियो एप्लिकेशन से संबंधित है जो राष्ट्रीय सुरक्षा मुद्दों और सेंसरशिप का स्रोत रहा है।

राष्ट्रपति ट्रम्प की टिप्पणियां एक रिपोर्ट प्रकाशित होने के बाद आईं कि सरकार की योजना चीन के बाइटकॉक को टिकटॉक बेचने की है। शुक्रवार को एक रिपोर्ट यह भी है कि सॉफ्टवेयर दिग्गज Microsoft ऐप खरीदने के लिए बातचीत कर रहा है।

“जहां तक ​​टिकटोक का संबंध है, हम उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका से प्रतिबंधित करते हैं,” राष्ट्रपति ट्रम्प ने शुक्रवार को एयर फोर्स वन पर संवाददाताओं से कहा, क्योंकि वह फ्लोरिडा से लौटे थे।

ट्रम्प ने कहा कि वह कार्रवाई को लागू करने के लिए आपातकालीन या कार्यकारी आदेश की आर्थिक शक्ति का उपयोग कर सकते हैं, जोर देकर कहा, “मेरे पास वह अधिकार है।” उन्होंने कहा, “कल इस पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।”

ब्लूमबर्ग न्यूज और वॉल स्ट्रीट जर्नल ने गुमनाम स्रोतों का हवाला देते हुए कहा, सरकार जल्द ही एक निर्णय की घोषणा कर सकती है बाइटडांस ने टिकटिंग में अपनी होल्डिंग को विभाजित करने का आदेश दिया।

अमेरिकी प्रौद्योगिकी की दिग्गज कंपनियों की खबरें आई हैं और वित्तीय कंपनियों को टिकटॉक खरीदने या निवेश करने में दिलचस्पी है क्योंकि ट्रम्प प्रशासन आवेदन पर अपनी जगहें सेट करता है। न्यूयॉर्क टाइम्स और फॉक्स बिजनेस ने अज्ञात स्रोतों का हवाला देते हुए शुक्रवार को सूचना दी कि माइक्रोसॉफ्ट टिक टिक खरीदने के लिए बातचीत कर रही है। Microsoft ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

टिक्कॉक ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर कहा कि, “जब हम अफवाह या अटकलों पर टिप्पणी नहीं करते हैं, तो हम दीर्घकालिक सफलता की गुत्थी में आश्वस्त हैं।”

सेंसरशिप का डर

बाइटडेंस टिकटॉक को 2017 में लॉन्च किया गया, फिर यूएस और यूरोप में किशोरों के साथ लोकप्रिय म्यूजिकल.ली, वीडियो सेवाओं को खरीदा और दोनों को मिलाया। चीनी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध एक जुड़वां सेवा, डॉयिन।

इस गुदगुदी मस्ती, मूर्खतापूर्ण वीडियो, और उपयोग में आसानी ने इसे बहुत लोकप्रिय बना दिया है, और फेसबुक और स्नैपचैट जैसे अमेरिकी प्रौद्योगिकी दिग्गज इसे एक प्रतिस्पर्धी खतरे के रूप में देखते हैं। उन्होंने कहा कि उनके पास लाखों अमेरिकी उपयोगकर्ता हैं और विश्व स्तर पर लाखों हैं।

हालांकि, चीन की पकड़ ने वीडियो सेंसर के बारे में चिंताएं बढ़ाई हैं, जिनमें चीनी सरकार के महत्वपूर्ण और चीनी अधिकारियों के साथ उपयोगकर्ता डेटा साझा करने की क्षमता शामिल है।

टिकटॉक इसे बनाए रखने से चीन के लिए एक संवेदनशील विषय पर आधारित वीडियो को सेंसर नहीं करता है और चीन सरकार अनुरोध किए जाने पर भी अमेरिकी उपयोगकर्ता डेटा तक पहुंच प्रदान करेगी। कंपनी ने एक पूर्व सीईओ, पूर्व डिज्नी के कार्यकारी पर, चीनी होल्डिंग्स से खुद को दूर करने के प्रयास में काम पर रखा है।

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारियों ने हाल के महीनों में संगीतमय अधिग्रहणों की समीक्षा की है, जबकि अमेरिकी सशस्त्र बलों ने अपने कर्मचारियों को सरकार द्वारा जारी सेल फोन पर टिकटॉक स्थापित करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि अमेरिका टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है।

यह डर दूरसंचार कंपनियों हुआवेई और जेडटीई सहित चीनी कंपनियों के सुरक्षा संचालन में संयुक्त राज्य अमेरिका की और भी अधिक राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर है। ट्रम्प प्रशासन ने आदेश दिया है कि यूएस नेटवर्क में प्रदाताओं से फंडिंग उपकरण बंद कर दे। यह चीनी सरकार की डेटा तक पहुंच के बारे में चिंताओं के कारण हुआवेई से दूर जाने की कोशिश करता है, जिसे कंपनी ने अस्वीकार कर दिया है।

टेलीकॉम स्पेस में अमेरिकी नेतृत्व को बनाए रखने में मदद करने के प्रयास में, 2018 में यूएस चिपमेकर क्वालकॉम के लिए 117 बिलियन डॉलर की बोली लगाने वाली ब्रॉडकॉम सिंगापुर स्टॉप सहित राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर बोली लगाने से पहले प्रशासन ट्रम्प ने ब्लॉक या फैलाने की ओर कदम बढ़ाया है। यह भी कहा कि चीन बीजिंग Kunlun टेक कंपनी समलैंगिक डेटिंग आवेदन Grindr की 2016 की खरीद बेचने के लिए।

यह भी पढ़ें : Virat Kohli & Tamanna Bhatia के खिलाफ याचिका

Most Popular