Tuesday, October 20, 2020

सुशांत सिंह राजपूत की मौत का मामला CBI को

सुशांत सिंह राजपूत की मौत का मामला CBI को सौंपा, केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को बताया

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी गई है, केंद्र ने बुधवार (5 अगस्त) को सुप्रीम कोर्ट को बताया। भारत सरकार की तरफ से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि केंद्र द्वारा बिहार सरकार की सिफारिश को स्वीकार कर लिया गया है और सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी गई है। बिहार सरकार के वरिष्ठ वकील मुकुल रोहतगी ने कहा कि उन्होंने इस विकल्प का स्वागत किया।

आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान, सुशांत सिंह राजपूत के परिवार के वकील विकास सिंह ने कहा कि सबूतों के साथ मुंबई पुलिस द्वारा छेड़छाड़ की जा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि मुंबई पुलिस को बिहार पुलिस का सहयोग करना चाहिए।

इस बीच, महाराष्ट्र सरकार के वकील आर बसंत ने कहा कि मुंबई पुलिस के खिलाफ आरोप राजनीति से प्रेरित हैं जिन्हें बिहार पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज करने के लिए कोई अधिकार क्षेत्र नहीं बताया है। उन्होंने आगे कहा कि मुंबई में अब तक कोई एफआईआर दर्ज नहीं हुई है। उन्होंने यह भी कहा कि मुंबई पुलिस की जांच के फैसले में बिहार पुलिस को सीट लेने का कोई अधिकार नहीं है।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मुंबई पुलिस ने अप्राकृतिक मौत का मामला दर्ज किया है और इसलिए पटना में एफआईआर ने अन्य मुद्दों को भी उठाया है। सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि इस मामले ने मीडिया समय और स्पॉटलाइट की अत्यधिक मात्रा को रोक दिया है, और इसलिए पुलिस कर्मियों की चौकसी एक ईमानदार संदेश नहीं भेजती है।

एसजी तुषार मेहता ने यह भी कहा कि क्या बिहार पुलिस या मुंबई पुलिस एक ईमानदार काम करती है, अब महत्वपूर्ण नहीं है। सबूतों को नष्ट नहीं किया जाना चाहिए।

इस बीच, सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार, बिहार सरकार, केंद्र और सुशांत सिंह राजपूत के परिवार को तीन दिनों के भीतर जवाब दाखिल करने को कहा है। महाराष्ट्र सरकार को भी कहा गया है कि वे अपनी जांच की स्थिति पर रिपोर्ट दर्ज करें। मामले की अगली सुनवाई अगले सप्ताह होने वाली है।

मामले के भीतर के घटनाक्रमों पर, रिया चक्रवर्ती के वकील, सतीश मनेशिंदे ने कहा, “SC के भीतर याचिका पर अगले सप्ताह सुनवाई होने वाली है। सभी संबंधितों को इस बीच अपना जवाब दाखिल करने की आवश्यकता है। महाराष्ट्र राज्य को सभी जांच डालने का निर्देश दिया गया है। एससी के समक्ष मामले के भीतर उठाए गए कदम। हम सुनवाई के परिणाम से संतुष्ट हैं। SC, Rhea, या उसकी ओर से कार्यवाही की पेंडेंसी की जानकारी से मामले के भीतर कोई भी टिप्पणी करने से बचना होगा। “

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा मंगलवार सुबह सुप्रीम कोर्ट में जांच को स्थानांतरित करने की सिफारिश की गई थी।

इस मामले की सीबीआई जांच की मांग करते हुए, बिहार सरकार द्वारा जारी अधिसूचना पढ़ी गई थी, “बिहार के राज्यपाल पूरे बिहार के लिए शक्तियों और क्षेत्राधिकार के लिए अपनी सहमति देने के लिए खुश हैं और इस मामले से जुड़े अन्य स्थानों के सदस्यों के लिए दिल्ली विशेष पुलिस प्रतिष्ठान की जांच और बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत से जुड़े मामले में पूछताछ। ”

बिहार के राज्यपाल फागु चौहान ने मंगलवार शाम को सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले की सीबीआई (केंद्रीय जांच ब्यूरो) जांच के लिए सहमति दे दी थी।

उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि सीबीआई को सुशांत सिंह राजपूत के पिता केके सिंह द्वारा पटना में दर्ज मामले की जांच, पर्यवेक्षण और चर्चा करनी चाहिए। 28 जुलाई को, सुशांत सिंह राजपूत के पिता, केके सिंह द्वारा 25 जुलाई को दर्ज की गई शिकायत के विचार पर रिया चक्रवर्ती के खिलाफ एक एफआईआर दर्ज की गई थी। अपनी शिकायत में उन्होंने आरोप लगाया था कि रिया ने सुशांत सिंह राजपूत को अपनी जिंदगी खत्म करने के लिए उकसाया था।

इस बीच, सुशांत सिंह राजपूत के पिता ने हाल ही में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की। उन्होंने एक वीडियो भी जारी किया जिसमें कहा गया था कि उनके परिवार ने 25 फरवरी को मुंबई पुलिस को सूचित किया था कि सुशांत का जीवन संकट में है। उन्होंने मुंबई पुलिस को भेजी गई व्हाट्सएप चैट भी जारी की जिसमें बताया गया कि अभिनेता का जीवन संकट में था।

सुशांत सिंह राजपूत के मित्र और फ़्लैटमेट, सिद्धार्थ पिठानी ने अभिनेता के बहनोई से व्हाट्सएप संदेश भी जारी किए, जो उन्हें फरवरी 2020 में भेजे गए थे। इन संदेशों से पता चला कि सुशांत के परिवार को अपने कॉरपोरेट पर गर्व नहीं था। वास्तव में, संदेश को पिठानी के नंबर पर भेजा गया था क्योंकि सुशांत का परिवार अभिनेता के साथ ट्यून नहीं कर सकता था।

मुंबई पुलिस ने एक प्रेस विज्ञप्ति भी जारी की जिसमें स्पष्ट किया गया कि फरवरी 2020 में सुशांत सिंह राजपूत के परिवार द्वारा कोई लिखित शिकायत दर्ज नहीं की गई थी। बयान में लिखा गया, “आज, केके सिंह, फादर शाली सुशांत सिंह राजपूत ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि परिवार था 25 फरवरी को बांद्रा पुलिस को एक लिखित शिकायत की गई। यह स्पष्ट किया जाना चाहिए कि बांद्रा पुलिस मुख्यालय को इस तरह की कोई लिखित शिकायत नहीं दी गई है। हालांकि, एक श्री ओपी सिंह ने हाल ही में सुशांत सिंह राजपूत के भाई, आईपीएस को कुछ व्हाट्सएप भेजे थे। इस मामले के बारे में तत्कालीन डीसीपी जोन 9 को संदेश। तत्कालीन डीसीपी जोन 9 ने श्री ओपी सिंह को फोन किया था और उनसे अनुरोध किया था कि एक लिखित शिकायत अनिवार्य थी।

 

Most Popular

RJD ने उम्मीदवारों के नाम का किया ऐलान

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर राजद (RJD) ने अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा शुरू कर दी है. आरजेडी ने अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करना शुरू कर दिया है.

OPINION: लद्दाख में महत्‍व खोती दिख रही है LAC, चीन को खतरा भांपकर लौटना चाहिए

भारतीय सेना (Indian Army) ने फुर्ती दिखाते हुए चुशूल सेक्‍टर की ऊंची पहाडि़यों पर कब्‍जा जमा लिया ताकि ऊपर से पूरे LAC पर चीन (China) की हरकतों

Dil Bechara :सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म न्यूजीलैंड में हुई रिलीज

सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म Dil Bechara को देख उनके फैंस काफी भावुक भी हुए थे, हाल ही में एक्टर की आखिरी फिल्म की स्क्रीनिंग न्यूजीलैंड

New Business Opportunity-इस बिजनेस में सिर्फ 50 हजार रुपये लगाकर करें 2.5 लाख से ज्यादा की कमाई

New Business Opportunity-इन दिनों मशरूम की मांग में अचानक इजाफा हो गया है. इसके पीछे कोरोना को बताया जा रहा है. अगर आप भी...

TMC सांसद नुसरत जहां ने मोदी सरकार पर साधा निशाना

TMC सांसद ने निशाना साधते हुए पीएम मोदी से पूछा कि अब ना तो पबजी का रीवाइवल (पुनर्जीवन) होगा और ना ही अर्थव्यवस्था का। ऐसे में हम क्या करें?

Rishi Kapoor के जन्मदिन पर रिद्धिमा को आई पापा की याद

ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) की बेटी रिद्धिमा कपूर साहनी (Riddhima Kapoor) ने सोशल मीडिया पर अपने पिता को याद करते हुए कुछ पुरानी तस्वीरें...

IPL 13 : विराट कोहली ने पकड़ा कमाल का कैच, देखें वीडियो

IPL 13 की उल्टी गिनती शुरु हो गई है और सभी टीम्स ने अपनी प्रैक्टिस के जरिए मैच की तैयारियों को पुख्ता करना शुरु...

उत्तर प्रदेश में जातिगत सर्वे पर बवाल, आप नेता संजय सिंह बोले- मैंने कराया, मुझसे सवाल करो

उत्तर प्रदेश में बीते मंगलवार को लोगों के फोन पर एक सर्वे कॉल किया जा रहा था, जिसमें उनसे यह पूछा जा रहा था...