Friday, October 23, 2020

मुकेश अंबानी दुनिया के सातवें सबसे अमीर बन गए

मुकेश अंबानी दुनिया के 7 वें सबसे अमीर व्यक्ति:

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी अब दुनिया के सातवें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। उन्होंने बर्कशायर हैथवे (Berkshire Hathaway) के वारेन बफेट (Warren Buffett), गूगल के Larry Page और Sergey Brin को पीछे छोड़ दिया है। पूरे एशिया से एकमात्र मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप -10 अमीरों की सूची में शामिल हैं। फोर्ब्स के अनुसार, उनकी कुल संपत्ति 70 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई है।

20 दिनों में, संपत्ति में 5.4 बिलियन डॉलर की वृद्धि हुई
इससे पहले 20 जून को फोर्ब्स की सूची में मुकेश अंबानी नौवें स्थान पर थे। उस समय उनकी कुल संपत्ति 64.5 बिलियन डॉलर थी। इस हिसाब से पिछले 20 दिनों में उनकी संपत्ति में 5.4 बिलियन डॉलर की वृद्धि हुई है। रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट cap हाल ही में 12 लाख करोड़ के पार पहुंच गया। यह भारत की पहली कंपनी है जिसका मार्केट cap 12 लाख करोड़ रुपए है।

 यह भी पढ़ें : Kuaizhou-11 (KZ-1A) चीनी रॉकेट, बीच रास्ते में हुआ फेल

कंपनी के शेयर मूल्य के आधार पर सम्पति का आकलन
फोर्ब्स रियल-टाइम बिलियनेयर्स रैंकिंग (Forbes’ real-time billionaires ranking) में, संपत्ति को शेयर की कीमत के आधार पर आंका जाता है। इसे हर पांच मिनट में अपडेट किया जाता है। रिलायंस इंडस्ट्रीज में मुकेश अंबानी की हिस्सेदारी 42 प्रतिशत है। आज इसका स्टॉक लगभग 3 प्रतिशत बढ़ गया। इसका शेयर 52-सप्ताह के उच्च स्तर पर कारोबार कर रहा है। आज इसका शेयर 1878.50 रुपये पर बंद हुआ, जबकि इसका 52 सप्ताह का उच्च स्तर 1884.40 रुपये है।

जेफ बेजोस नंबर 1 हैं

आज की सूची में Jeff Bezos (जेफ बेज़ोस) पहले नंबर पर हैं। उनकी कुल संपत्ति 188.2 बिलियन डॉलर, नंबर दो Bill Gates (बिल गेट्स) (तीसरे नंबर पर 110.70 बिलियन डॉलर), तीसरे नंबर पर Bernard Arnault (बर्नार्ड अर्नोल्ट) परिवार (108.8 बिलियन डॉलर), चौथे नंबर पर Mark Zuckerberg (मार्क ज़ुकेरबर्ग) (90 बिलियन डॉलर), नंबर पांच पर Steve Ballmer (स्टीव बाल्मर) (74.5 बिलियन डॉलर), छठे नंबर पर Larry Ellison (लैरी एलिसन) (73.4 बिलियन डॉलर), सातवें नंबर पर मुकेश अंबानी (70.10 बिलियन डॉलर) हैं। इसके बाद Warren Buffett (वॉरेन बफे), उसके बाद Larry Page (लैरी पेज) और Sergey Brin (सर्गी ब्रिन) हैं।

मुकेश अंबानी की आरआईएल फ्यूचर ग्रुप के रिटेल कारोबार को खरीदना पसंद करती है जिसमें बिग बाजार 27,000 करोड़ रुपये का है

मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने फ्यूचर ग्रुप के साथ एक सौदे को अंतिम रूप देने की संभावना है, 24,000-27,000 करोड़ रुपये की अनुमानित राशि के लिए अपनी खुदरा संपत्ति की खरीद करते हुए, लाइवमिंट ने सौदे से परिचित लोगों का हवाला दिया।

भारतीय खुदरा बाजार में आरआईएल की पकड़ मजबूत करने के उद्देश्य से किए गए सौदे को कथित तौर पर फ्यूचर ग्रुप की देनदारियों में रिलायंस द्वारा अवशोषित किया जाना है।

रिपोर्ट में उद्धृत सूत्रों से यह भी पता चला है कि समूह की पांच इकाइयां- फ्यूचर रिटेल लिमिटेड, फ्यूचर कंज्यूमर, फ्यूचर लाइफस्टाइल फैशन, फ्यूचर सप्लाई चेन और फ्यूचर मार्केट नेटवर्क्स – सौदे से पहले फ्यूचर एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एफईएल) में विलय कर दी जाएंगी।

एक बार हो जाने के बाद Future Group रिटेल एसेट्स को RIL की रिटेल सब्सिडियरी में से किसी एक को बेच दिया जाएगा।

रिलायंस इंडस्ट्रीज फ्यूचर ग्रुप की रिटेल संस्थाओं जैसे बिग बाजार, फूडहॉल, नीलगिरी, एफबीबी, सेंट्रल, हेरिटेज फूड्स और ब्रांड फैक्टरी का अधिग्रहण करेगी, जिसके पूरे भारत में कुल 1,700 से अधिक स्टोर हैं। हालांकि, इस सौदे में ली कूपर जैसे फ्यूचर ग्रुप के कपड़ों के ब्रांड शामिल नहीं हैं।

एक बार सौदा बंद हो जाने के बाद, आरआईएल भविष्य के समूह की आपूर्ति और अन्य उद्देश्यों के लिए विदेशी ब्रांडों और खुदरा विक्रेताओं के साथ साझेदारी करेगा।

लाइवमिंट के हवाले से सूत्रों के मुताबिक, फिलहाल बातचीत चल रही है और किसी नतीजे पर पहुंचने में थोड़ा वक्त लग सकता है।

Most Popular

RJD ने उम्मीदवारों के नाम का किया ऐलान

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर राजद (RJD) ने अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा शुरू कर दी है. आरजेडी ने अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करना शुरू कर दिया है.

OPINION: लद्दाख में महत्‍व खोती दिख रही है LAC, चीन को खतरा भांपकर लौटना चाहिए

भारतीय सेना (Indian Army) ने फुर्ती दिखाते हुए चुशूल सेक्‍टर की ऊंची पहाडि़यों पर कब्‍जा जमा लिया ताकि ऊपर से पूरे LAC पर चीन (China) की हरकतों

Dil Bechara :सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म न्यूजीलैंड में हुई रिलीज

सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म Dil Bechara को देख उनके फैंस काफी भावुक भी हुए थे, हाल ही में एक्टर की आखिरी फिल्म की स्क्रीनिंग न्यूजीलैंड

New Business Opportunity-इस बिजनेस में सिर्फ 50 हजार रुपये लगाकर करें 2.5 लाख से ज्यादा की कमाई

New Business Opportunity-इन दिनों मशरूम की मांग में अचानक इजाफा हो गया है. इसके पीछे कोरोना को बताया जा रहा है. अगर आप भी...

TMC सांसद नुसरत जहां ने मोदी सरकार पर साधा निशाना

TMC सांसद ने निशाना साधते हुए पीएम मोदी से पूछा कि अब ना तो पबजी का रीवाइवल (पुनर्जीवन) होगा और ना ही अर्थव्यवस्था का। ऐसे में हम क्या करें?

Rishi Kapoor के जन्मदिन पर रिद्धिमा को आई पापा की याद

ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) की बेटी रिद्धिमा कपूर साहनी (Riddhima Kapoor) ने सोशल मीडिया पर अपने पिता को याद करते हुए कुछ पुरानी तस्वीरें...

IPL 13 : विराट कोहली ने पकड़ा कमाल का कैच, देखें वीडियो

IPL 13 की उल्टी गिनती शुरु हो गई है और सभी टीम्स ने अपनी प्रैक्टिस के जरिए मैच की तैयारियों को पुख्ता करना शुरु...

उत्तर प्रदेश में जातिगत सर्वे पर बवाल, आप नेता संजय सिंह बोले- मैंने कराया, मुझसे सवाल करो

उत्तर प्रदेश में बीते मंगलवार को लोगों के फोन पर एक सर्वे कॉल किया जा रहा था, जिसमें उनसे यह पूछा जा रहा था...