Home बिज़नेस Gold Rate Today: सोने और चांदी के दाम में फिर आ रही...

Gold Rate Today: सोने और चांदी के दाम में फिर आ रही है तेजी, जानें क्या हैं आज की कीमतें

Gold Rate: बेहतर यूएस बॉन्ड यील्ड और यूएस डॉलर की मजबूती के बीच पश्चिमी देशों में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने से ग्लोबल मार्केट में गोल्ड की कीमत बढ़ रही है. ग्लोबल माार्केट के असर से भारतीय बाजार में गोल्ड और सिल्वर चढ़ गए. एमसीएक्स में मंगलवार को गोल्ड 0.74 फीसदी चढ़ कर 49,410 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया. सिल्वर की कीमत में 0.57 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और 66,279 रुपये प्रति किलो हो गई. पिछले सेशन में गोल्ड रेट 0.53 फीसदी गिर गया था.

दिल्ली मार्केट में गोल्ड-सिल्वर की बढ़ी चमक

दिल्ली सर्राफा बाजार में लगातार दूसरे दिन यानी मंगलवार को सोना 297 रुपये बढ़कर 48,946 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी है. इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 48,649 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. चांदी की कीमत भी इस दौरान 1,404 रुपये की तेजी के साथ 65,380 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गयी जो इससे पिछले कारोबारी सत्र में 63,976 रुपये प्रति किलोग्राम थी.

ग्लोबल मार्केट में भी चढ़ा गोल्ड

ग्लोबल मार्केट में स्पॉट गोल्ड 0.1 फीसदी बढ़ कर 1856.86 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया. कमजोर डॉलर की वजह से गोल्ड निवेशकों के लिए सस्ता हुआ है.डॉलर इंडेक्स में 0.14 फीसदी की गिरावट आई और यह 89.938 पर पहुंच गया. पिछले कुछ दिनों से गोल्ड और सिल्वर में लगातार उतार-चढ़ाव का दौर है. हालांकि हाल में पश्चिमी देशों में कोरोना संक्रमण केस के बढ़ते मामलों ने गोल्ड के दाम में बढ़त दर्ज कराई है. अमेरिकी डॉलर में उतार-चढ़ाव, बढ़ते कोरोना वायरस के मामले और इससे संबंधित प्रतिबंधों से गोल्ड के दाम बढ़ रहे हैं. अगर पश्चिमी देशों में नए कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ता रहा तो गोल्ड के दाम और बढ़ सकते हैं.

टेस्ला मोटर्स इंडिया ने बेंगलुरु में कराया रजिस्ट्रेशन, भारत में अपॉइंट किए 3 डायरेक्टर

खुदरा महंगाई दर नवंबर के 6.93% मुकाबले दिसंबर में गिरकर 4.59% पर आई

Most Popular